रोगियों की ज़िंदगी बदलने के लिए समर्पित एक विशेषज्ञ

डॉ. विजय राघवन

Dr. Vijay RAghavan Latest Image
Dr. Vijay RAghavan Latest Image
Dr. Vijay Raghavan

रोगियों की ज़िंदगी बदलने के लिए समर्पित एक विशेषज्ञ

डॉ. विजय राघवन, एक अग्रणी चिकित्सा विशेषज्ञ हैं, जिन्होंने भारत में चिकित्सा और रोग प्रबंधन की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव लाने का संकल्प लिया है। उनका प्रमुख उद्देश्य उन मरीजों की ज़िंदगी को बदलना है जो कैंसर, डायबिटीज़, किडनी फेल्योर, और ऑटोइम्यून बीमारियों जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। उनका काम प्रमुख वैज्ञानिकों और चिकित्सकों जैसे कि डॉ. थॉमस सिफ्राइडडॉ. जोएल वालक, और अन्य प्रमुख विचारकों से गहरी प्रेरणा से प्रेरित है, जिन्होंने रोग प्रबंधन के पारंपरिक तरीकों को चुनौती दी और मेटाबोलिक एवं पोषण आधारित चिकित्सा पद्धतियों पर जोर दिया।

Thomus Siefried
Thomus Siefried
Thomus Siefried

डॉ. थॉमस सिफ्राइड से प्रेरणा: मेटाबोलिक सिद्धांतों द्वारा कैंसर और अन्य बीमारियों का इलाज

डॉ. थॉमस सिफ्राइड** एक विश्व प्रसिद्ध कैंसर शोधकर्ता हैं, जिन्होंने कैंसर के उपचार में मेटाबोलिक दृष्टिकोण को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाया। उनका शोध इस सिद्धांत पर आधारित है कि कैंसर को मेटाबोलिक विकार के रूप में देखा जाना चाहिए, न कि केवल जीनोमिक बदलाव के रूप में। डॉ. सिफ्राइड का प्रमुख सिद्धांत यह है कि कैंसर कोशिकाओं को ऊर्जा प्राप्त करने के लिए शुगर (ग्लूकोज) की आवश्यकता होती है, और शुगर की कमी से कैंसर की वृद्धि को नियंत्रित किया जा सकता है।

डॉ. जोएल वालक से प्रेरणा: पोषण और मेटाबोलिक स्वास्थ्य के जरिए रोग प्रबंधन

Joel Wallach
Joel Wallach

ऑटोइम्यून बीमारियों और किडनी फेल्योर में सुधार

ऑटोइम्यून बीमारियाँ, जिनमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अपने ही स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है, डॉ. विजय राघवन के उपचार में एक प्रमुख क्षेत्र हैं। इन बीमारियों के इलाज के लिए उन्होंने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को संतुलित करने पर जोर दिया है। उन्होंने डॉ. सिफ्राइड और वालक के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए आहार, सप्लिमेंट्स और मेटाबोलिक स्वास्थ्य के जरिए ऑटोइम्यून बीमारियों के लक्षणों को कम किया है।

समग्र चिकित्सा दृष्टिकोण: सिर्फ इलाज नहीं, जीवनशैली में सुधार

Drraghavan’s unique research

उनकी चिकित्सा पद्धतियाँ निम्नलिखित मूल सिद्धांतों पर आधारित हैं:

  • व्यक्तिगत उपचार योजनाएँ**: हर मरीज के शरीर और बीमारी की स्थिति अलग होती है। डॉ. राघवन हर मरीज की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार उनके लिए विशेष चिकित्सा योजनाएँ बनाते हैं।
  • मेटाबोलिक स्वास्थ्य पर ध्यान**: बीमारियों का मेटाबोलिक आधार होता है। डॉ. राघवन आहार, एक्सरसाइज, और पोषक तत्वों के जरिए मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करते हैं ताकि शरीर स्वाभाविक रूप से बीमारियों से लड़ सके।
  • पोस्ट-ट्रीटमेंट रिकवरी और जीवनशैली सुधार**: बीमारियों का इलाज पूरा होने के बाद भी मरीजों का ध्यान रखना जरूरी है। डॉ. राघवन यह सुनिश्चित करते हैं कि मरीजों की रिकवरी के दौरान उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए।

Anupama Hospital unique Features

मरीजों के जीवन में सकारात्मक बदलाव